मच्छर से जुड़े रोचक तथ्य / Amazing Facts About Mosquito

मच्छर से जुड़े रोचक तथ्य / Interesting Facts About Mosquito







इसमें कोई संदेह नहीं है कि मच्छरों से जो भिनभिनाहट की आवाज़ आपको सुनाई देती है, वह हममें से अधिकांश के लिए बहुत कष्टप्रद हो सकती है।  इससे भी अधिक, मच्छर के काटने से लाल धक्कों का कारण बन सकता है जो आपके द्वारा काटे जाने के तुरंत बाद दिखाई देते हैं, जिसके कारण खुजली की सनसनी के कारण लगातार खरोंच होता है।


इंडोनेशिया में, मच्छर जनित बीमारी ने वर्षों से एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या के रूप में कार्य किया है।  यह बात इंडोनेशिया में उष्णकटिबंधीय जलवायु परिस्थितियों के कारण होती है जो कई प्रकार के मच्छरों के प्रजनन का समर्थन करता है।


आक्रामक ब्लडसुकर्स के रूप में जाने जाने के अलावा, यह पेसकी कीट वास्तव में हमारे लिए बहुत दिलचस्प है कि हम इसके दूसरे पक्ष का पता लगा सकें।  आइए कुछ तथ्यों पर एक नज़र डालें, जिन्हें आप नीचे मच्छरों के बारे में नहीं जानते होंगे!


 मच्छर तथ्य


रेंटोकिल ने मच्छरों के बारे में कुछ सबसे दिलचस्प तथ्यों को संकलित किया है ताकि उनके बारे में आपके ज्ञान का विस्तार हो सके।


मच्छरों के बारे में रोचक तथ्य


मच्छरों को दुनिया के सबसे घातक जानवर के रूप में उद्धृत किया गया है, जिससे शार्क और सांपों की तुलना में अधिक मानव घातक होते हैं।  ये छोटे कीड़े हर साल 700,000 से अधिक लोगों को मारते हैं और संक्रामक बीमारी के वैश्विक बोझ में भी प्रमुख योगदान करते हैं, जिसमें डेंगू, जीका और मलेरिया शामिल हैं !


आम तौर पर, नर और मादा मच्छर दोनों अमृत और अन्य मीठी चीजों को खिलाते हैं जो मुख्य रूप से पौधों से प्राप्त होते हैं।  हालांकि, ऊर्जा और अस्तित्व के लिए नर मच्छर विशेष रूप से अमृत पर फ़ीड करते हैं, और उन्हें अंडे देने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता नहीं होती है।


जबकि मादा मच्छरों को अपने अंडे देने के लिए कम से कम दो रक्त भोजन - अतिरिक्त प्रोटीन की आवश्यकता होती है।  मानव रक्त में प्रोटीन और अमीनो एसिड होते हैं, जो मादा मच्छरों के लिए अपने अंडे का उत्पादन और विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।


दुनिया भर में मच्छरों की 3,000 प्रजातियां हैं !


दुनिया में मच्छरों की बहुत सी प्रजातियाँ हैं!

अंटार्कटिका को छोड़कर, दुनिया के उष्णकटिबंधीय और उप-कटिबंधों में मानव बस्तियों में लगभग हर जगह मच्छर पाए जा सकते हैं।


मच्छर डायनासोर के रूप में पुराने हैं, इन काटने वाले कीटों के सबूत के साथ ट्राइसिक काल में वापस डेटिंग करते हैं, जो 251 मिलियन और 199 मिलियन साल पहले के बीच हुआ था !


जो आपने ऊपर पढ़ा वह सच है!  2018 में प्रकाशित जीवविज्ञान पत्रिका के एक हालिया अध्ययन में पता चला है कि मच्छरों के दिमाग में कुछ डोपामाइन का स्तर होता है जो उन्हें सिखाते हैं कि बचना क्या है और कहाँ वापस आना है।


अध्ययन ने साबित कर दिया कि मच्छरों को न केवल मानव गंध पसंद है, बल्कि उनके मेजबान द्वारा उत्सर्जित गंधों को तेजी से जानने और याद रखने की क्षमता है।


मच्छरों की वरीयता आसानी से बदल सकती है अगर उस व्यक्ति की गंध एक अप्रिय सनसनी से जुड़ी हो।  वे किसी भी ऐसे व्यक्ति से बचना पसंद करेंगे जो रक्षात्मक व्यवहार करते हैं या उनकी ओर स्वात करने की कोशिश कर रहे हैं, चाहे वे कितने भी मीठे हों


मच्छर एक कीट है जो पूरी तरह से कायापलट के माध्यम से जाता है, जिसमें अंडे और लार्वा, प्यूपा और वयस्क सहित चार अलग-अलग चरणों में जलीय और स्थलीय दोनों चरण शामिल हैं।


यद्यपि सभी प्रकार के मच्छरों को प्रजनन के लिए पानी की आवश्यकता होती है, फिर भी प्रत्येक प्रकार के मच्छरों का एक अलग प्रजनन निवास होता है।


एडीज एजिप्टी साफ या साफ खड़े जल स्रोतों में प्रजनन करना पसंद करते हैं


एडीज एजिप्टी प्रजाति के विपरीत, एनोफिलीज मच्छर गंदे या प्रदूषित पानी में अपने अंडे देता है और साफ खड़े पानी पर निर्भर नहीं होता है



#Mosquitoes अन्य कीटों से लगभग 226 मिलियन साल पहले निकले थे।  आदिम मच्छरों के जीवाश्म पाए गए हैं जो 90 मिलियन वर्ष से अधिक पुराने हैं;  आधुनिक मच्छरों के समान जीवाश्म, 79 मिलियन वर्ष पुराने;  जीवाश्म आधुनिक मच्छरों के समान, 46 मिलियन वर्ष पुराने हैं।  जीवन चक्र में अंडे, लार्वा, प्यूपा और वयस्क होते हैं।  अंडे पानी की सतह पर रखे जाते हैं;  वे जलीय शैवाल और जैविक सामग्री पर खिलाने वाले मोटापे के लार्वा में शामिल हैं;  प्यूपा गैर-उड़ान वाले आदिम वयस्कों को सांस ले रहा है।


अधिकांश प्रजातियों के मादाओं में ट्यूब जैसी माउथपार्ट्स (जिसे एक सूंड कहा जाता है) होती है, जो रक्त को निकालने के लिए मेजबान की त्वचा (बोलचाल की भाषा में लेकिन गलत तरीके से "काटने" के रूप में संदर्भित होती है) हो सकती है, जिसमें अंडे का उत्पादन करने के लिए प्रोटीन और आयरननेड होता है।  मच्छरों की हजारों प्रजातियां विभिन्न मेजबान te- रीढ़, पक्षियों, सरीसृपों, उभयचरों, और कुछ मछलियों सहित विभिन्न प्रजातियों के रक्त पर फ़ीड करती हैं;  और कुछ अकशेरूकीय, मुख्य रूप से अन्य आर्थ्रोपोड्स।  रक्त का यह नुकसान मेजबान के लिए किसी भी महत्व का शायद ही कभी होता है।


काटने के साथ मेजबान को प्रेषित मच्छर की लार खुजली और दाने का कारण बन सकती है।  इसके अलावा, मच्छरों की कई प्रजातियां काटने के साथ इंजेक्शन या निगलना (या दोनों) रोग पैदा करने वाले जीव हैं और इस प्रकार मलेरिया, पीला बुखार, चिकनगुनिया, वेस्ट नाइल वायरस, डेंगू बुखार, फाइलेरिया, जीका जैसी बीमारियों के संचरण के लिए एक वेक्टर है।  वायरस और अन्य arboviruses।  मच्छर किसी भी अन्य जानवर की तुलना में अधिक लोगों को मारते हैं: प्रत्येक वर्ष 700,000 से अधिक।

 #मच्छर


Comments

Popular Posts