Interesting Facts About Space / Amazing Facts About Space

Interesting Facts About Space / Amazing Facts About Space












Space/अंतरिक्ष के बारे में जानकारी ।



अंतरिक्ष अद्भुत है।  ब्रह्मांड की कई अरब आकाशगंगाओं में अरबों-खरबों वस्तुओं पर मौजूद खरबों के साथ-साथ इसकी विशाल विविधता मानव मस्तिष्क के लिए लगभग अतुलनीय है।


यह पृष्ठ अंतरिक्ष के बारे में सबसे अविश्वसनीय, विस्मयकारी और अविश्वसनीय तथ्यों की निरंतर अद्यतन सूची है।  चाहे वह अंतरिक्ष के बारे में अधिक जानने के इच्छुक बच्चों के लिए हो, या आप किसी लेख के लिए अविश्वसनीय तथ्यों की तलाश कर रहे हों, या भले ही आप बिना किसी वास्तविक कारण के अंतरिक्ष तथ्यों से प्यार करते हों, यह आपके लिए है।


अंतरिक्ष पूरी तरह से मौन है।


अंतरिक्ष में कोई वायुमंडल नहीं है, जिसका अर्थ है कि ध्वनि को सुनने के लिए यात्रा करने का कोई माध्यम या तरीका नहीं है।  अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में रहते हुए संचार में रहने के लिए रेडियो का उपयोग करते हैं, क्योंकि रेडियो तरंगों को अभी भी भेजा और प्राप्त किया जा सकता है।


हमारे सौर मंडल का सबसे गर्म ग्रह 450 ° C है।


शुक्र सौरमंडल का सबसे गर्म ग्रह है और इसकी सतह का औसत तापमान लगभग 450 ° C है। दिलचस्प बात यह है कि शुक्र सूर्य के सबसे निकट का ग्रह नहीं है - बुध करीब है लेकिन क्योंकि बुध के पास तापमान को विनियमित करने के लिए कोई वातावरण नहीं है, यह बहुत बड़ा है  तापमान में उतार-चढ़ाव।


मंगल पर जीवन हो सकता है।


हमारे सौर मंडल के सभी ग्रहों में से (पृथ्वी के अलावा), मंगल ग्रह जीवन के लिए सबसे अधिक संभावना है।  1986 में, नासा ने पाया कि उन्हें लगा कि मंगल ग्रह से बरामद एक चट्टान में सूक्ष्म जीवित चीजों के जीवाश्म हो सकते हैं।


कोई नहीं जानता कि अंतरिक्ष में कितने तारे हैं।


अंतरिक्ष के विशाल आकार से यह सटीक अनुमान लगाना असंभव हो जाता है कि हमारे पास कितने सितारे हैं।  अभी, वैज्ञानिक और खगोलविद अनुमान लगाने के लिए हमारी आकाशगंगा, मिल्की वे के भीतर सितारों की संख्या का उपयोग करते हैं।  यह संख्या 200-400 बिलियन सितारों के बीच है और अरबों आकाशगंगाओं के होने का अनुमान है इसलिए अंतरिक्ष में सितारे वास्तव में पूरी तरह से बेशुमार हैं।


हालेयस धूमकेतु ने 2061 तक फिर से पृथ्वी की परिक्रमा नहीं की।

एडमंड हैली द्वारा 1705 में खोजा गया, प्रसिद्ध धूमकेतु अंतिम बार 1986 में देखा गया था और केवल 75 से 76 वर्षों में एक बार देखा जाता है।


एक पूर्ण नासा स्पेस सूट की कीमत $ 12,000,000 है।


जबकि पूरे सूट में एक शांत $ 12m खर्च होता है, उस लागत का 70% बैकपैक और नियंत्रण मॉड्यूल के लिए होता है।


न्यूट्रॉन तारे प्रति सेकंड 600 बार घूम सकते हैं।


न्यूट्रॉन तारे ज्ञात ब्रह्माण्ड में सबसे घने और सबसे नन्हे तारे हैं और हालाँकि उनके पास लगभग 10 किमी (6 मील) का त्रिज्या है, वे सूर्य के कुछ गुना बड़े पैमाने पर हो सकते हैं।  कोर-पतन सुपरनोवा स्टार विस्फोट से पैदा होने के बाद वे प्रति सेकंड 60 बार तक घूम सकते हैं और अपनी भौतिकी के कारण 600-712 प्रति सेकंड के रूप में तेजी से स्पिन करने के लिए जाने जाते हैं।


हीरे से बना एक ग्रह हो सकता है।


जैसा कि अंतरिक्ष तथ्य चलते हैं, यह बहुत प्रभावशाली है।  येल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध से पता चलता है कि एक चट्टानी ग्रह जिसे 55 कैनरी ई कहा जाता है - जिसकी त्रिज्या दो बार पृथ्वी की है, और एक द्रव्यमान आठ गुना अधिक - ग्रेफाइट और हीरे से बना एक सतह हो सकता है।  यह 40 प्रकाश वर्ष दूर है लेकिन कैंसर के नक्षत्र में नग्न आंखों को दिखाई देता है।


चंद्रमा पर पैरों के निशान 100 मिलियन वर्षों तक रहेंगे।


चंद्रमा का कोई वायुमंडल नहीं है, जिसका अर्थ है कि सतह को नष्ट करने के लिए कोई हवा नहीं है और पैरों के निशान को धोने के लिए पानी नहीं है।  इसका मतलब है कि अंतरिक्ष यान के प्रिंट, रोवर-प्रिंट और छोड़ी गई सामग्री के साथ अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों के पैरों के निशान लाखों वर्षों तक रहेंगे।


शुक्र पर एक दिन एक वर्ष से अधिक लंबा होता है।


शुक्र की धीमी धुरी परिक्रमण करती है, जिसे अपना दिन पूरा करने में 243 पृथ्वी दिन लगते हैं।  सूर्य के चारों ओर शुक्र की कक्षा 225 पृथ्वी दिन है, जो शुक्र पर एक दिन में 18 दिन कम है।


सबसे बड़ा ज्ञात क्षुद्रग्रह 965 किमी (600 मील) चौड़ा है।


1801 में इतालवी खगोलशास्त्री ग्यूसेप पियाज़ी द्वारा खोजा गया, बौना ग्रह सेरेस पहला, और सबसे बड़ा, वस्तु जिसे क्षुद्रग्रह माना जाता था।  यह मंगल और बृहस्पति की कक्षाओं के बीच क्षुद्रग्रह बेल्ट में स्थित है और पूरे बेल्ट के द्रव्यमान का 33% हिस्सा है।


चंद्रमा कभी पृथ्वी का एक टुकड़ा था।


सिद्धांत यह है कि जब पृथ्वी एक अपेक्षाकृत युवा ग्रह था, तो यह एक विशाल वस्तु से टकरा गया था और इस टकराव ने चंद्रमा बनाने के लिए पृथ्वी के एक टुकड़े को तोड़ दिया।  यह टुकड़ा इसके गुरुत्वाकर्षण खिंचाव के परिणामस्वरूप पृथ्वी की परिक्रमा करने लगा।


सूर्य का द्रव्यमान सौरमंडल का 99.86% हिस्सा लेता है।


अपने शेष द्रव्यमान के लिए तीन चौथाई हाइड्रोजन और हीलियम से बना, सूर्य हमारे सौर मंडल में 99.86% द्रव्यमान के साथ पृथ्वी के लगभग 330,000 गुना बड़े पैमाने पर है।


एवरेस्ट के आकार से तीन गुना अधिक मंगल पर एक ज्वालामुखी है।


वैज्ञानिकों के अनुसार, 600 किमी चौड़ा और 21 किमी ऊंचा, ओलंपस मॉन्स मंगल ग्रह पर एक ज्वालामुखी है जो अभी भी सक्रिय हो सकता है।  यह किसी भी ग्रह की सबसे ऊंची चोटी है।  हालांकि, क्षुद्रग्रह वेस्ता पर राइसिल्विया केंद्रीय शिखर 22 किमी पर लंबा है।


Space, also known as outer space, is the near-vacuum between celestial bodies. It is where everything (all of the planets, stars, galaxies and other objects) is found.


On Earth, space begins at the Kármán line(100 km above sea level). This is where Earth's atmosphere is said to stop and outer space begins. This is not a natural boundary but is a convention used by scientists and diplomats.




interesting facts about space in telugu,

interesting facts about space in hindi,

interesting facts about space in tamil,

interesting facts about space and planets,

interesting facts about space in english,

interesting facts about space and universe,

interesting facts about space in kannada,

interesting facts about space youtube,

interesting facts about space and solar system,

telugu badi interesting facts about space,

scary but interesting facts about space,

interesting facts about space hindi,

most interesting facts about space,

some interesting facts about space,

interesting facts about space telugu,

top 10 interesting facts about space,

top interesting facts about space,

very interesting facts about space,

10 interesting facts about space,

5 interesting facts about space



Comments

Popular Posts