Amazing Facts Of World/ Interesting Facts You Must Read

मजेदार Interesting Facts / रोचक जानकारी !
दुनिया के ऐसे रहस्यों और जानकारियों के बारे में जिनपर यकीन करना मुश्किल है !






Amazing Facts Of World/ Interesting Facts You Must Read



जिस दुनिया में हम रहते हैं, वह उन अद्भुत तथ्यों से भरी है, जिन्हें आप कभी नहीं जानते थे।


इन तथ्यों में से कुछ सामान्य ज्ञान हैं, जैसे पीली बर्फ खाना कभी नहीं, जबकि कुछ अज्ञात ज्ञान हैं, इस तथ्य की तरह कि चीता केल्विन क्लेन सुगंध की गंध से प्यार करते हैं।


आज हम इन अज्ञात तथ्यों को बनाते हैं, ज्ञात!  उम्मीद है कि आप कुछ ज्ञान को बनाए रखने के लिए तैयार हैं क्योंकि हमें आज आपके लिए एक इलाज मिल गया है!



संतरे मूल रूप से हरे थे ।


पश्चिम से आयात किए गए पहले संतरे दक्षिण पूर्व एशिया से थे और टेंजेरीन-पोमेलो संकर थे जो हरे रंग के थे।


वास्तव में, वियतनाम और थाईलैंड जैसे दुनिया के गर्म भागों में उगने वाले संतरे अपने जीवनकाल में हरे रहते हैं।


युद्ध में जाने से ज्यादा खतरनाक है काम पर जाना ।


  


सांख्यिकीय रूप से, यदि आप इन दिनों युद्ध के लिए बाहर भेजे जा रहे हैं, तो आपकी तुलना में यात्रा करने या काम से मरने की संभावना तीन गुना अधिक है।


रूस के पास प्लूटो की तुलना में अधिक सतह क्षेत्र है ।


  


6,601,668 वर्ग मील भूमि द्रव्यमान के साथ, रूस प्लूटो के 6,427,805 वर्ग मील की सतह के क्षेत्र में धड़कता है, और दुनिया के दूसरे सबसे बड़े देश, कनाडा में बौना है, जिसका भूमि का क्षेत्रफल 3,855,103 वर्ग मील है।


आप किसी लक्ष्य को हिट करने के लिए किसी ऑब्जेक्ट के चारों ओर एक तीर आग कर सकते हैं।


  


अंग्रेजी और अरबी दोनों ऐतिहासिक स्रोतों ने वस्तुओं के चारों ओर तीर चलाने वाले कुशल धनुर्धारियों का उल्लेख किया है।


यह कुछ आधुनिक दौर के तीरंदाजों के बीच एक अभ्यास बन गया है जिन्होंने साबित किया है कि यह किया जा सकता है।


वास्तव में, एक तीर भी एक दीवार के दूसरी तरफ एक वस्तु को हिट करने के लिए 180 डिग्री वक्र के साथ निकाल दिया जा सकता है - अद्भुत सही !


दक्षिणी ध्रुव पर कोई विशिष्ट समय क्षेत्र नहीं है ।


  


ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्रह पर सभी देशांतर रेखाएं वहां मिलती हैं (क्योंकि ग्रह समतल नहीं है, यो)।


दक्षिण ध्रुव पर स्थित स्टेशन देश के समय क्षेत्र का उपयोग करते हैं जो उनका मालिक है, जिसका अर्थ है कि एक दूसरे के निकट दो स्टेशन दो अलग-अलग समय क्षेत्रों का उपयोग कर सकते हैं।


पहली बार 3 डी फिल्म 1922 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी ।


उस वर्ष के सितंबर में रिलीज़ हुई, द पावर ऑफ़ लव एक मूक फिल्म थी और दुनिया भर के सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी।


यह भी वैकल्पिक अंत के साथ आया था जो एक आंख या दूसरे को बंद करके तय किया गया था!


अफसोस की बात है कि फिल्म खो गई है और दशकों तक नहीं मिली है!


 

फिल्म के निर्माताओं को कीनू रीव्स मिलने से पहले भूमिका के लिए सही आदमी खोजने में इतना कठिन समय था कि उन्होंने नियो को एक महिला चरित्र में लगभग बदल दिया।


सर्फर स्लैंग "हैंग टेन" का अर्थ है एक लहर की सवारी करते समय आपके बोर्ड के किनारे पर सभी 10 पंजे।


  

रोमानिया में उल्लेखनीय जानवरों के अवशेष खोले गए। एक जिराफ के रूप में लंबा खड़ा, ऐसा माना जाता है कि उड़ान सरीसृप वजन लगभग आधा टन था। 39 फुट के पंखों के साथ, यह एक एफ 16 लड़ाकू जेट के लगभग 33 फुट पंखों से बड़ा होता। वैज्ञानिकों ने आनुवांशिक रूप से अपने udders से स्पाइडर रेशम स्पिन करने के लिए संशोधित किया। 


अमेरिकी प्रोफेसर रैंडी लुईस ने एक मकड़ी से बकरियों में एक जीन को प्रत्यारोपित किया जो बकरियों को एक अतिरिक्त प्रोटीन युक्त दूध का उत्पादन करने की अनुमति देता है। यह तब बकरी के दूध से निकाला जाता है और स्पाइडर रेशम धागे में घूमता है। 


बुर्ज खलीफा इतनी लंबी है कि आप एक दिन में दो सूर्यास्त देख सकते हैं । आप सूर्यास्त को जमीन के स्तर पर देखते हैं, और फिर यदि आप इमारत को सभी तरह से लिफ्ट प्राप्त करते हैं तो आप इसे शीर्ष से फिर से सेट कर सकते हैं। 



ब्रिटिश क्वीन हैंडबैग एक बॉडी लैंग्वेज कम्युनिकेशन डिवाइस है।   इसका उपयोग उसके कर्मचारियों को गुप्त और मूक संदेशों को रिले करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि वह एक अतिथि से बात कर रही है तो वह इसे एक हाथ से दूसरे हाथ में ले जाएगी और उसके सहयोगी विनम्रता से बातचीत करेंगे, या यदि वह अचानक बातचीत को समाप्त करना चाहती है तो वह अपने बैग को जमीन पर रखेगी। 



दक्षिण प्रशांत महासागर में एक अंतरिक्ष यान कब्रिस्तान है।   "पॉइंट निमो" के रूप में जाना जाता है, यह भूमि से पृथ्वी पर सबसे दूर की जगह है। यह एमआईआर स्पेस स्टेशन सहित 300 अंतरिक्ष यान और संबंधित स्पेस मलबे का घर है, जो रूसी कॉस्मोशॉट्स द्वारा ग्रह कक्षा में इकट्ठे हुई पहली वस्तु है। 



ब्रोकोली एक "मानव निर्मित" भोजन है।   तो मानव का सिर्फ इंजीनियर ब्रोकोली कहीं से बाहर नहीं है? नहीं। खैर, बिल्कुल नहीं। ब्रोकोली केवल 6 वीं शताब्दी के बीसी के आसपास शुरू होने वाले जंगली गोभी के पौधों के बीच चुनिंदा प्रजनन के वर्षों और वर्षों के बाद के वर्षों के बारे में आया था। वास्तव में, शब्द "ब्रोकोली" इतालवी से "गोभी के फूलों की शिखर" के लिए आता है। 



ऊँची एड़ी मूल रूप से पुरुषों के जूते थे।   उच्च ऊँची एड़ी के जूते लगभग 10 ईसा पूर्व में जूता सर्किट पर परिसंचरण में आए। घोड़ों की सवारी करते समय अपने जूते अपने रकाब में रहने में मदद करने के लिए फारसी घुड़सवारों के पुरुषों द्वारा पहना जाता था। 



गेंदबाज टोपी मूल रूप से सुरक्षा टोपी के रूप में आविष्कार किया गया था।   गेंदबाज टोपी लंदन हैटर थॉमस और विलियम गेंदबाज (इसलिए नाम) द्वारा डिजाइन किए गए थे। हाट का आविष्कार किया गया था कि घोड़े के सवार के सिर शाखाओं और अन्य बाधाओं से सुरक्षित रखने के लिए। 



"ओएमजी" का पहली बार 1917 में लिखित में उपयोग किया गया था। हालांकि लोगों ने इसे पहले कहा होगा, "ओह माई गॉड" के लिए लोकप्रिय संक्षिप्त नाम 1 9 17 में विंस्टन चर्चिल को एक पत्र में लिखित रूप में इस्तेमाल किया गया था। इसका उपयोग जॉन अर्बुथनोट फिशर, एक सेवानिवृत्त एडीएम द्वारा किया गया था (ओह! मेरे भगवान!) "। 


बहरे के लिए एक धुआं अलार्म है।   



जापानी वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की एक टीम द्वारा आविष्कार किया गया, यह लाइफसेविंग डिवाइस वाष्पीकृत वसाबी को हवा में छिड़ककर काम करता है, जो बहरे लोगों को आग के लोगों को सूचित करता है - अगर वे सो रहे हैं तो भी उन्हें जगाएगा! इस आविष्कार ने 2011 में आईजी नोबेल पुरस्कारों में से एक जीता, नोबेल पुरस्कारों का एक झुकाव, आविष्कारों के लिए जो "पहले लोगों को हंसते हैं, और फिर उन्हें सोचते हैं"। 



मूंगफली, अखरोट, बादाम, काजू और पिस्ता पागल नहीं हैं।   उन्हें बीज के रूप में वर्गीकृत किया गया है, क्योंकि एक अखरोट को "एक कठोर छिद्रित सूखे फल या एक अलग छंटनी या खोल और आंतरिक कर्नेल के साथ बीज" के रूप में परिभाषित किया जाता है। 



Armadillos के गोले इतने मेहनत है कि वे एक बुलेट को कम कर सकते हैं।   एक गरीब टेक्सन आदमी ने इस कठिन तरीके से सीखा जब उसने एक आर्मडिलो में गोली मार दी, केवल अविभाज्य जानवर से बुलेट रिकोकेट, और उसके बाद उसके जबड़े में वापस आ गया! 



आदमी को अस्पताल ले जाया गया था। आश्चर्यजनक रूप से, armadillo बस unscated से चला गया। 



सहारा रेगिस्तान का केवल एक चौथाई रेतीला है । इस गर्जेंटुआन रेगिस्तान में से अधिकांश बजरी में शामिल हैं, हालांकि इसमें अपनी पर्वत श्रृंखलाएं और ओएएस भी हैं। इसके अलावा, यह दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान नहीं है, क्योंकि ... अंटार्कटिका दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान है।   अंटार्कटिक ध्रुवीय रेगिस्तान अंटार्कटिका महाद्वीप को कवर करता है और लगभग 5.5 मिलियन वर्ग मील को कवर करता है। सहारा रेगिस्तान में लगभग 3.6 मिलियन वर्ग मील शामिल हैं। 



1960 में, एक गाय को क्यूबा में यू.एस. सैटेलाइट गिरने के एक हिस्से से मारा गया। यह एक ऐसे समय के दौरान था जहां हवाना और वाशिंगटन के बीच तनाव उनके उच्चतम थे। तो क्यूबांस ने बुरी स्थिति से सर्वश्रेष्ठ बनाने का फैसला किया और अपने अमेरिकी पड़ोसियों में एक अच्छी हंसी की। उन्होंने क्यूबा सड़कों के माध्यम से एक गाय पर एक संकेत के साथ एक गाय पर परेड किया कि "आइजनहोवर, आपने मेरी बहनों में से एक की हत्या कर दी!" 



आपकी नाक और कान कभी नहीं बढ़ते। वे आपके शरीर के केवल दो हिस्से हैं जो बढ़ते रहते हैं जब आपकी सभी अन्य सुविधाओं की वृद्धि खत्म हो जाती है। 



1990 के दशक में, एओएल साइन-अप डिस्क के लिए आधे दुनिया की सीडी बनाई गई थी।   आपके लिए युवा 'यह तथ्य आपके दिमाग को उड़ाने वाला है - आपको इंटरनेट प्रदाता पर साइन अप करने के लिए डिस्क का उपयोग करना पड़ा! दुनिया हमेशा 5 जी के सिर्फ ग्रहों के ईथर में दस्तक देने वाली नहीं थी - नरक, वापस, मुझे लगता है कि 3 जी दिमाग से उड़ रहा होगा, अकेले ही इंटरनेट पर साइन अप करने के लिए डिस्क का उपयोग न करें! 



एफिल टॉवर गर्मियों में "बढ़ता है"।   गर्मी के सूरज में टावर के लोहे के गर्मी के विस्तार के कारण, एफिल टॉवर की ऊंचाई 6 इंच तक बढ़ सकती है! 


मधुमक्खी माउंट एवरेस्ट से अधिक उड़ सकते हैं!  




Comments

Popular Posts