Interesting Facts About Dreams / Awesome Facts Of Dreams

Amazing Facts About Dream / Interesting Facts Of Dream






सपने आकर्षक, रोमांचक, भयानक या सीधे सादे हो सकते हैं । जबकि हम क्यों सपने देखते हैं, इस बारे में कोई स्पष्ट सहमति नहीं है, शोधकर्ताओं ने काफी कुछ सीखा है कि हम सपने देखते समय क्या होते हैं।  यहां कुछ बातें बताई गई हैं जो आपको सपनों के बारे में जाननी चाहिए ।


वयस्क और बच्चे एक ही रात में लगभग दो घंटे तक सपने देखते हैं- हममें से जो दावा नहीं करते हैं।  वास्तव में, शोधकर्ताओं ने पाया है कि लोगों को आमतौर पर हर रात कई सपने आते हैं, प्रत्येक एक आम तौर पर पांच से 20 मिनट के बीच रहता है ।



अपने सपनों को नियंत्रित करना संभव है !



सभी सपनों का 95% जागने के तुरंत बाद भूल जाते हैं।  इस बारे में एक सिद्धांत के अनुसार कि सपने याद रखना कितना मुश्किल है, नींद के दौरान मस्तिष्क में होने वाले परिवर्तन स्मृति प्रसंस्करण के लिए आवश्यक सूचना प्रसंस्करण और भंडारण का समर्थन नहीं करते हैं।


नींद लेने वाले व्यक्तियों के मस्तिष्क के स्कैन से पता चला है कि ललाट-लोब, जो क्षेत्र स्मृति गठन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है - तेजी से आँख आंदोलन (आरईएम) नींद के दौरान निष्क्रिय होता है, वह चरण जिसमें सपने देखने की स्थिति होती है।


  

जबकि अधिकांश लोग रंग में सपने देखने की रिपोर्ट करते हैं, ऐसे कुछ प्रतिशत लोग हैं जो केवल काले और सफेद में सपने देखने का दावा करते हैं ।1 उन अध्ययनों में जहां सपने देखने वालों को जागृत किया गया है और एक चार्ट से रंगों का चयन करने के लिए कहा गया है जो उनके सपनों में मेल खाते हैं, नरम  पस्टेल रंग उन सबसे अधिक बार चुने जाते हैं।


पुरुषों और महिलाओं के सपने अलग-अलग होते हैं ।


शोधकर्ताओं ने पुरुषों और महिलाओं के बीच कुछ अंतर पाया है जब यह उनके सपनों की सामग्री की बात आती है।  कई अध्ययनों में, पुरुषों ने महिलाओं की तुलना में अधिक बार हथियारों के बारे में सपने देखने की सूचना दी, जबकि महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में अधिक बार कपड़ों के संदर्भ में सपना देखा।


Interesting Facts About Dreams / Awesome Facts Of Dreams



एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि पुरुषों के सपने में अधिक आक्रामक सामग्री और शारीरिक गतिविधि होती है, जबकि महिलाओं के सपनों में अधिक अस्वीकृति और बहिष्करण होते हैं, साथ ही साथ शारीरिक गतिविधि की तुलना में अधिक बातचीत होती है।


महिलाओं को लंबे समय तक सपने आते हैं जो अधिक वर्णों की सुविधा देते हैं।  जब उन चरित्रों की बात आती है जो आमतौर पर सपनों में दिखाई देते हैं, तो पुरुष दूसरे पुरुषों के बारे में दो बार सपने देखते हैं जैसा कि वे महिलाओं के बारे में करते हैं, जबकि महिलाएं दोनों लिंगों के बारे में समान रूप से सपने देखती हैं।


कई लोग सोचते हैं कि जब एक सोता हुआ कुत्ता अपनी पूंछ हिलाता है या अपने पैरों को हिलाता है, तो यह सपना देख रहा है।  हालांकि यह कहना मुश्किल है कि क्या यह वास्तव में मामला है, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह संभावना है कि जानवर वास्तव में सपने देखते हैं।


इंसानों की तरह ही, जानवर नींद की अवस्था से गुजरते हैं जिसमें REM और गैर-REM नींद के चक्र शामिल होते हैं ।



एक आकर्षक सपना वह है जिसमें आप जानते हैं कि आप अभी भी सो रहे हैं, भले ही आप सपने देख रहे हों।  ल्यूसिड ड्रीमिंग को चेतना और आरईएम नींद दोनों का एक संयोजन राज्य माना जाता है, जिसके दौरान आप अक्सर सपने की सामग्री को निर्देशित या नियंत्रित कर सकते हैं।


सभी लोगों में से लगभग आधे लोग स्पष्ट स्वप्नदोष के कम से कम एक उदाहरण का अनुभव कर सकते हैं, और कुछ व्यक्ति बहुत बार स्वप्नदोष कर सकते हैं।


 

40 से अधिक वर्षों की अवधि में, शोधकर्ता केल्विन एस। हॉल, पीएचडी, ने कॉलेज के छात्रों से 50,000 से अधिक सपने देखे।  ये रिपोर्ट 1990 के दशक में हॉल के छात्र विलियम डोमहॉफ द्वारा जनता के लिए उपलब्ध कराई गई थी।  सपने के खातों से पता चला कि सपनों के दौरान कई भावनाएं अनुभव की जाती हैं।


सपनों में अनुभव की जाने वाली सबसे आम भावनाएं चिंता और नकारात्मक भावनाएं हैं, और सामान्य तौर पर, सकारात्मक लोगों की तुलना में बहुत अधिक सामान्य हैं।



जन्म के बाद से अंधे हो चुके लोगों के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि वे अभी भी अपने सपनों में दृश्य कल्पना का अनुभव कर रहे थे, और उनकी आंखें भी थीं जो दृश्य सपने को याद करते हुए सहसंबद्ध थीं।


आरईएम नींद स्वैच्छिक मांसपेशियों के पक्षाघात द्वारा विशेषता है।  घटना को REM एटोनिया के रूप में जाना जाता है और आपको सोते समय अपने सपनों को अभिनय करने से रोकता है।  मूल रूप से, क्योंकि मोटर न्यूरॉन्स उत्तेजित नहीं होते हैं, आपका शरीर हिलता नहीं है।


कुछ मामलों में, यह पक्षाघात यहां तक ​​कि 10 मिनट के लिए जागने की स्थिति में ले जा सकता है, नींद पक्षाघात के रूप में जाना जाता है।


जबकि अनुभव भयावह हो सकता है, विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि यह पूरी तरह से सामान्य है और सामान्य मांसपेशी नियंत्रण रिटर्न से कुछ मिनट पहले ही चलना चाहिए।


कई सपने सार्वभौमिक होते हैं ।


जबकि सपने अक्सर हमारे व्यक्तिगत अनुभवों से बहुत प्रभावित होते हैं, शोधकर्ताओं ने पाया है कि विभिन्न संस्कृतियों में कुछ निश्चित सपने थीम बहुत आम हैं ।


Comments

Popular Posts